Smart Kaise Bane 7 Best Tips

Smart Kaise Bane 7 Top Tips:आज के समय मे कौन नही स्मार्ट बनना चाहता होगा हम सभी चाहते है कि हम smart person बने। दोस्तो आज के modern life में स्मार्ट बनना हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है।मेरा मतलब स्मार्ट बनने से ये नही है कि आप expensive कपड़े पहने और costly समान का ही use करे ऐसा कुछ भी मेरा मतलब नही है।

Smart kaise bante hai

Smart person बनने के लिए आपके अंदर तौर तरीके रहना जरूरी है ना कि सिर्फ dressing sense और hair style इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Smart कैसे बनते है?

7 Tips For Make Smart Person:


मैं यहां स्मार्ट बनने के लिए सिर्फ 7 टिप्स ही बताया हूँ मैं सोचा होता तो यहां 10,20 या 25 टिप्स लिख देता लेकिन मैंने ऐसा नही किया। अगर आप नीचे बताये गए केवल 7 टिप्स को ही follow करेंगे तब भी एक success और smart person कहलाएंगे।

1.Always Care Your Dressing Sense

स्मार्ट बनना है तो स्मार्ट दिखना ही होगा इसलिए आप अपने Dressing sense का care जरूर करे और एक अच्छा dressing sense अपनाए इससे आप एक Good looking person बन जायेंगे।

जैसा कि मैंने पोस्ट के शुरू में भी बताया है कि कोई जरूरी नही है की आप expensive cloth ही पहने और हर महीने नए कपड़े खरीदे बल्कि simple कपड़े ही पहने लेकिन clean और कपड़ों को इस तरीके से पहने जो आपको smart looking बनाए।

2.Learn English Speaking

आज के समय में english का बहुत ज्यादा मांगे है मतलब आप कहीं भी जाये चाहे वो नौकरी के लिए या फिर किसी interview हो सभी जगहों पर english का आना बहुत important है और यह आपको स्मार्ट बनने की बहुत efficiently way है।

इसके लिए आप youtube पर video देख सकते है या फिर अपने home के नजदीकी english speaking की coaching join कर सकते हैं।

3.Keep Fit Your Body

ये बात तो आप पहले से ही जानते होंगे कि एक fit body स्मार्ट दिखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप yoga का सहारा ले सकते है और gym भी जा सकते है अगर gym न जाने का time हो तो आप रोज morning और evening में exercise करें।

4.Always Update For Make Smart

एक Smart person बनने के लिए आपको हमेशा up to date रहना चाहिए इसका मतलब ये है कि आपके देश और शहर में क्या क्या चल रहा है, इस बारे में knowledge रखें और हमेशा अपडेट होते रहें।

5.Always Learn Something New

जीवन मे हमेशा कुछ न कुछ new सीखते रहना और करना चाहिए क्योंकि कुछ न कुछ जानकारी सीखने से आपकी Smartness बढ़ती हैं। इसके लिए आप नई language को सीख सकते है और general knowledge की books पढ़ सकते हैं। आप वह सब सीख सकते हैं जो आपको एक smartness person बना सके।

6.Make Responsible Person

Smart people बनने के लिए एक Responsible person होना बहुत जरूरी होता हैं। इसके लिए आप अपनी family,और अपने work के प्रति Responsibility रहे।

7.Always Keep Happy Your Face

Smart दिखने के लिए हमेशा Happy रहें और अपने Face पर हमेशा एक sweet सी Smile रखें। ऐसा करने से आप स्मार्ट तो दिखेंगे, साथ ही आप जहाँ भी जायेंगे वहां का वातावरण खुशनुमा हो जायेगा और लोग आपको बहुत पसंद करेंगे।

Conclusion

ऊपर मैने जितने भी तरीके बताए है एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए वो टिप्स अगर आप अपने daily life में उतारेंगे तो i sure आप एक smart person जरूर बन जाओगे। so इन टिप्स को अच्छी तरह follow करे और कुछ ही दिनों में अपने अंदर होने वाली बदलाव को महसूस करे।

दोस्तो अगर आपको Smart Kaise Bante Hai 6 Tips ये पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसको social media पर share जरूर करे और अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी हो तो हमे email करे।

3 comments: